10th के बाद कंप्यूटर में क्या सीखें | Computer Courses After 10th

आज के समय में कंप्यूटर की शिक्षा कक्षा पाँचवी से बच्चो देना सुरु हो गया हैं। लेकिन कुछ ऐसे Computer Course हैं। जिसे 10 th के बाद कराना बच्चो के कंप्यूटर नालेज को एक स्तर ऊपर ले कर जाता हैं साथ ही साथ भविष्य में यह काफी काम भी आता हैं। आज हमने कुछ ऐसे ही Computer Course के बारे में आपको बताया हैं।

Computer Courses After 10th in hindi

10वीं के बाद कंप्यूटर के कौन-कौन से कोर्स है? (Computer Courses After 10th)

01 - Basic Computer Course

आज के इस डिजिटल ज़माने में सायद ही कोई फिल्ड होगा जहां कंप्यूटर यूज़ न होता हो. चाहे आप कोई स्कूल-कांलेज जाने वाले स्टूडेंट्स ह, जॉब करने वाले कोई व्यक्ति या फिर आप कीसी भी बिजनेस में ही क्यों न हो कंप्यूटर की जरूरत तो आज सब जगहों पर है और कल भी रहेगी. 
तो ऐसे में  अगर आपने 10 वी कक्षा  में ही कंप्प्यूटर बेसिक का कोर्स कर लिया तो आगे कंप्यूटर के किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने में आसानी होगी ।  

DURATIONS & FEES- Basic Computer Course को पूरा करने के लिए कम से कम 2 महीने और अधिक से अधिक 4 महीने का समय लग सकता हैं। कोर्स कितने महीनो का हो यह आपके डेली के क्लास पर भी निर्भर करता हैं की आप अपने Basic Computer Course को कितना समय दे रहे हैं। फीस की बात करें तो कम से कम 5000/- से ले कर 7000/- तक में यह कोर्स हो जाता हैं । 

02 - Graphics Designing Course

10th क्लास के बाद अगर किसी  स्टूडेंट्स को Graphics Designing करना हो तो वह कर सकता हैं। जिसमे वह Graphics Designing Course के अन्दर कई तरह के डिज़ाइन बनाना सिख सकता हैं। साथ ही साथ अपनी क्रियेटिविटी को एक प्रोडक्ट या डिज़ाइनिंग में बदल सकता हैं। इस कोर्स में कुछ महत्वपूर्ण सॉफ्टवेर को डिटेल में सिखाया जाता हैं जिनमे कोरल ड्रा, फोटोशाप, इलुस्त्रेटर इत्यादि। मार्केट में Graphics Designing का क्रेज और डिमांड आज भी हैं और आगे भी बना रहेगा, ऐसे में Graphics Designing के फिल्ड में करियर बनाया जा सकता हैं। 

DURATIONS & FEES- Graphic Design Course कम से कम 4 महिना का हो सकता हैं। क्योकि इसे सिखने में कितना समय लगेगा यह निर्भर करता हैं की आप अपने Graphic Design Course  में कौन-कौन सा सॉफ्टवेर सिख रहे हैं।FEES की अगर बात करें तो इसकी फीस लगभग 10,000/- से ले कर 16000/- के बिच में हो सकती हैं। 

03 - Microsoft Office Course

Microsoft Office का एक सॉफ्टवेर हैं जिसका उपयोग हर ऑफिस वर्क में किया जाता हैं । मार्केट के अलग-अलग सेक्टर में  डाटा के बढ़ने की वजह से आज इसकी काफी ज्यादा डिमांड हैं।EXCEL में किसी भी डाटा को एंट्री करना, WORD में अलग अलग फोर्मेट्स बनाना, PPT में प्रेजेंटेशन तैयार करना और साथ ही साथ अपने स्कूल, कॉलेज के सारे प्रोजेक्ट आप इसे सिखने के बाद कर सकते हैं। 

DURATIONS & FEESMicrosoft Office की फीस कम से कम 3000/- से ले कर 6000/- तक हो सकती हैं।इसे सिखने के लिए आपको केवल दो से तीन महीने ही अपना समय देना होता हैं। 

04 - Ddigital Marketing Course

Digital Marketing आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत हैं। क्चायोकि Digital Marketing एक ऐसा तरीका हैं जिसमे डिजिटल तरीके से अपने बिजनेस को अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुचाया जाता हैं। और यह आज जरूरी भी हैं चाहे व्यापर के नजरियें से देखें या जॉब के नजरियें से क्योकिं टेक्नोलॉजी आज सभी जगह सामान हैं। वही अगर 10वी के बाद Digital Marketing कोई सीखता है तो आगे वह इसका बेनिफिट कई तरीको से ले सकता हैं। चाहे तो आगे जा कर 12 वी की पढाई करके आगे इसी फिल्ड में अपना भविष्य बना सकता हैं।

DURATIONS & FEES - Digital Marketing  का कोर्स चार से छह महीनो में पूरा किया जा सकता हैं। Digital Marketing Course की फीस लगभग 12000/- से ले कर 20000/- तक भी हो सकता हैं। 

05 - Computer Hardware Course

Computer Software के साथ साथ बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें टेक्निकल चीजो में ज्यादा दिलचस्पी रहती हैं वह Computer Hardware जैसे कोर्स को भी कर सकते है। क्योकि जितने ज्यदा टेक्निकल चीजे मार्केट में आयेंगी और खराब होंगी तो उसे बनाने की जरूरत उतनी ही बढ़ती जाएगी। साथ ही साथ आगे भविष्य में चाहे तो कंप्यूटर हार्डवेयर के फिल्ड में आगे अपने कॉलेज की डीग्री और डिप्लोमा कोर्स को कर के एक बिजनेस या एक अच्छा जॉब भी कर सकता हैं ।

DURATIONS & FEES - Computer Hardware Course  चार से छह महीनो में पूरा किया जा सकता हैं। Computer Hardware Course की फीस लगभग 10000/- से ले कर 15000/- तक भी हो सकता हैं। 

06 - Programing Course

Programing से जुड़े कई बेसिक और एडवांस कोर्स आज मार्केट में स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हैं जिसे स्टार्टिंग से ही बच्चो को सिखाया जा सकता हैं। Programing  कंप्यूटर के क्षेत्र में काफी व्यापक रूप में फैला हुआ हैं। आगे कंप्यूटर के फिल्ड में ही कॉलेज की पढाई अगर किया जाय तो अभी से सीखी हुई चीजे आगे काफी फायदेमंद हो सकता हैं। इसके अंतर्गत अलग-अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे- HTML, JAVA, C, C++, CSS को सिख सकते हैं। 
Programing से जुड़े कई कोर्स 12वी कक्षा के बाद या कॉलेज में भी किये जा सकते हैं, साथ ही इसमें अनेको फिल्ड होते हैं जिसमे स्टूडेंट अपना करियर बना सकता है।
 
DURATIONS & FEES- Programing Course  चार से छह महीनो में पूरा किया जा सकता हैं। Programing Course  की फीस लगभग 15000/- से ले कर 25000/- तक भी हो सकता हैं। 

07 - Video Editing Course

Video Editing Course भी आप 10 वी कक्षा के बाद कर सकते हैं क्योकि Video Editing के लिए बेसिक कंप्यूटर नालेज और थोड़ी बहुत क्रियेटिविटी बस होनी चाहिए।  Video Editing आज के समय में हर फिल्ड में जरूरत पढ़ रही हैं चाहे वह एजुकेशन में हो या किसी व्यापर में। क्योकि आज विडियो लोगो तक पहुचने के मुख्य जरिया बन चूका हैं । Video Editing कोर्स के अंतर्गत कई ऐसे सॉफ्टवेर सिखाये जाते हैं जिसके जरिए बेसिक से एडवांस लेवल में Video Editing सिखाया जाता हैं जैसे- फिल्मोरा, प्रिमियर प्रो, आफ्टर इफ़ेक्ट । 

DURATIONS & FEES- Video Editing Course  चार से छह महीनो में पूरा किया जा सकता हैं। Video Editing Course की फीस लगभग 12000/- से ले कर 20000/- तक भी हो सकता हैं।

0 Comments :

Post a Comment

Thank You...

Cancel Reply