कंप्यूटर के 10 कोर्स रायपुर छ.ग. || Top 10 Best Types of Computer Courses in Raipur

अगर आप रायपुर में रहते है, तो आपको कंप्यूटर के इन 10 कोर्स में से किसी एक कोर्स को कर लेना चाहिए जिससे आपको कंप्यूटर फ़ील्ड में आसानी से जॉब मिल सके। क्योंकि कंप्यूटर के फ़ील्ड में काफी सरे जॉब अवेलेबल है। जिसे आप करके अच्छा सैलरी पा सकते है।

इस पोस्ट में मैं आपको रायपुर में करने वाले 10 कंप्यूटर कोर्स के बारे में बता रहा हूँ। जिसकी सारी जानकारी निचे है। (Top 10 Best Types of Computer Courses in Raipur)

Best Types of Computer Courses in Raipur
 

रायपुर में करने वाले 10 कंप्यूटर कोर्स

01 - Basic Computer Course

आज के इस डिजिटल ज़माने में सायद ही कोई फिल्ड होगा जहां कंप्यूटर यूज़ न होता हो. चाहे आप कोई स्कूल-कांलेज जाने वाले स्टूडेंट्स ह, जॉब करने वाले कोई व्यक्ति या फिर आप कीसी भी बिजनेस में ही क्यों न हो कंप्यूटर की जरूरत तो आज सब जगहों पर है और कल भी रहेगी. 
तो ऐसे में कंप्यूटर का कम से कम बेसिक ज्ञान तो होना जरूरी हैं वरना इस आधुनिक ज़माने में आपकी स्किल और आपका जॉब दोनों ही खो सकता है.

FEES - Basic Computer Course की फीस रायपुर में लगभग 4000/- से ले कर 8000/- तक हो सकता हैं। यह अलग अलग कोचिंग संथानो में अलग अलग हो सकते हैं। 

DURATIONS - Basic Computer Course को पूरा करने के लिए कम से कम 2 महीने और अधिक से अधिक 4 महीने का समय लग सकता हैं। कोर्स कितने महीनो का हो यह आपके डेली के क्लास पर भी निर्भर करता हैं की आप अपने Basic Computer Course को कितना समय दे रहे हैं। 

02 - Tally

टैली एक एकाउंटिंग कंप्यूटर कोर्स है, जिसमें आप किसी बिजनेस या जॉब में टैली को इस्तेमाल कैसे किया जता है और टैली में सभी तरह की एंट्री और मैनेजमेंट के कार्यों किया जाता हैं। अभी के समय में जल्दी जॉब्स पाने के लिए अधिकतर लोग इस कोर्स को चुनते हैं और कई लोग अपने बिजनेस में इसे इस्तेमाल करने के लिए करते हैं। 

FEES- Tally Course की फीस वैसे तो सभी जगहों पर अलग-अलग रहती हैं जो लगभग 5000/- से ले कर 8000/- तक हो सकता हैं। 

DURATIONS - Tally Course को पूरा करने के लिए कम से कम 2 महीने और अधिक से अधिक 4 महीने का समय लग सकता हैं। कोर्स कितने महीनो का हो यह आपके डेली के क्लास आने पर और 

03 - Graphic designing

Graphic Design आज के समय में एक ऐसा फिल्ड बन चूका हैं जिसकी डिमांड लगभग सभी फील्डो में हैं चाहे वह International business हो, Marketing हो, Accounting & Finance हो या फिर Investments and securities इन सभी फील्ड्स के आलवा अन्य कई तरह के बिजनेस हैं जहा Graphic Designer के लिए अलग से विकेंसी निकाली जाती हैं।

मार्केट में डिजाईन देखते हैं वो एक ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर ही बनाता हैं, अगर कम समय में एक अच्छे जॉब की तलास हैं तो एक ग्राफ़िक्स बन कर एक अच्छी सैलेरी वाली जॉब ले सकते हैं। 

FEES- Graphic Design Course के फीस की बात करें तो यह सभी जगहों पर लगभग अलग-अलग होता हैं, रायपुर में इसकी फीस लगभग 15000/- से ले कर 40000/-  तक हो सकती हैं। 

DURATIONS- Graphic Design Course कम से कम 4 महिना और ज्यादा से ज्यादा 1 साल का हो सकता हैं। क्योकि इसे सिखने में कितना समय लगेगा यह निर्भर करता हैं की आप अपने Graphic Design Course  में कौन-कौन सा सॉफ्टवेर सिख रहे हैं। 

04 - Advanced Excel

ADVANCE EXCEL, Microsoft Office का एक सॉफ्टवेर हैं जिसका उपयोग हर ऑफिस वर्क में किया जाता हैं । मार्केट के अलग-अलग सेक्टर में  डाटा के बढ़ने की वजह से आज इसकी काफी ज्यादा डिमांड हैं।

EXCEL में किसी भी डाटा को एंट्री करने से ले कर स्टॉक मेंटेन करना और बड़े से बड़ा रिपोर्ट बनाया व मेंटेन किया जाता है । 

FEES - Advance Excel की फीस रायपुर में लगभग 4000/- से ले कर 8000/- तक हो सकती हैं। 

DURATION - Advance Excel को सिखने में तो एक से दो महीने ही लगेंगे लेकिन आपको इसकी प्रैक्टिस पर थोडा समय देना पड़ेगा।  

05 - Web designing

Web Designing का मतलब हैं किसी भी वेबसाइट को बनाना या तैयार करना, अब ये सभी चीजे कोडिंग और प्रोग्रामिंग के जरिए किया जाता हैं। आज के समय में कोडिंग की अहमियत कितनी ज्यादा हैं यह सब जानते हैं, साथ ही साथ इसमें जॉब्स भी आसानी से मिल जता हैं और भविष्य में इसकी डिमांड बढ़ेगी ही बढ़ेगी। 

FEES - Web Designing की फीस की अगर हम बात करें तो इसकी फीस लगभग 25000/- से ले कर के 100000/- तक भी हो सकती हैं और यह सभी इंस्टिट्यूट और कॉलेजों के अनुशार होती हैं। लेकिन  आप इस फिल्ड में जॉब लगने के बाद अपनी कोर्स की फीस कुछ ही महीनो की सैलरी से कवर कर सकते हैं। 

DURATION- Web Designing Course में आखिर कितना समय देना पड़ता हैं? अगर इसकी बात करें तो कम से कम चार महीने से एक साल का समय इस कोर्स को पूरा करने में लग सकता हैं, अब यह भी निर्भर करता हैं की, अपने कोर्स में आप कौन-कौन सा कोडिंग लैंग्वेज सिख रहे हैं। 

06 - Digital marketing

आज के समय में अलग अलग बिजनेस के कई तरह के प्रोडक्ट और अलग अलग सर्विसेस को सही आडियंस तक पहुचाने का काम अब Digital Marketing के जरिये ही किया जाता हैं और इसी के चलते Digital Marketing आज के समय में हाई डिमांडिंग प्रोफेशन बनता जा रहा हैं। स्कूल के बाद या कॉलेज के चलते इस फिल्ड में जॉब लेना आसन हो जता हैं।

FEES Digital Marketing Course की फीस की बात करें तो रायपुर में यह कम से कम 15000/- से ले कर 35000/- तक हो सकती हैं। यह अलग अलग जगहों पर अलग-अलग हो सकती हैं। 

DURATION- Digital Marketing Course का Duration लगभग चार महीने से ले कर एक साल तक का हो सकता हैं। इसका सिलेबर्स जितना ज्यादा होगा समय उतना ही समय लग सकता हैं। 

07 - Hardware engineering

Hardware Engineering Course आज के समय जैसे-जैसे सॉफ्टवेर की जरूरत हर फिल्ड में बढ़तीं जा रही हैं वैसे-वैसे हार्डवेयर की भी डिमांड मार्केट में बढती जा रही हैं। इसके भी अलग अलग क्षेत्र आज देखे जाते हैं जैसे हार्डवेयर कंपनियों में प्रोडक्ट मेनुफेक्चुरिंग, रिपेयरिंग या सेल्स & सर्विस। इस फिल्ड में अच्छे जॉब्स के साथ साथ बिजनेस के भी कई मौके होते है । 

FEES- Hardware Engineering Course की फीस अलग-अलग ट्रेनिंग सेंटरों क हिसाब से रहती हैं। 

DURATION- Hardware Engineering Course का Duration लगभग चार महीने से ले कर एक साल तक का हो सकता हैं। इसका सिलेबर्स जितना ज्यादा होगा समय उतना ही समय लग सकता हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह हैं की Hardware Engineering में जितना ज्यादा आप प्रैक्टिकल पर ध्यान देंगे उतनी ही तेजी से और अच्छे से आप सिख पाएंगे। 

08 - Data Entry

Data Entry Operator का कोर्स भी काफी समय से प्रचलन में हैं, हर ऑफिस में यह कार्य किया ही जाता हैं जहां एक आपरेटर अपने सिस्टम में बिजनेस के सभी डाटा का मैनेजमेंट करता हैं और सेफ भी रखता हैं। इस कोर्स को करने के बाद प्राइवेट सेक्टरो में जॉब्स के मौके तो रहते ही हैं साथ ही साथ सरकारी नौकरियों के भी संभावनाएं बढती हैं। सबसे अच्छी बात आज के समय में कंप्यूटर की जरूरत हर फिल्ड में हैं तो उसे ओपरेट करने के लिए ऑपरेटर की जरूरत पड़ती ही हैं। 

FEES - Data Entry Operator की फीस कम से कम 6000/- से ले कर 15000/- तक हो सकती हैं। यह अलग-अलग संस्थानों व उनके सिलेबर्स के ऊपर भी निर्भर करता हैं।

DURATION- Data Entry Operator के कोर्स की समय अवधि कम से कम चार महिना और ज्यादा से ज्यादा एक साल तक की हो सकती हैं । अगर Data Entry Operator के लिए किसी डिप्लोमा कोर्स का चुनाव करें तो यह एक साल से ऊपर का कोर्स हो सकता हैं। 

09 - Microsoft Office

Microsoft Office- यह बहुत से एप्लीकेशन का समूह हैं, जिसके अन्दर बहुत से ऐसे सॉफ्टवेर आते हैं जो लगभग सभी फिल्ड के काम में इस्तेमाल में लाए जाते हैं, इसके अन्दर MS Word, MS Excel, MS PPT, MS Access, MS Outlook Etc. ये सभी महत्वपूर्ण सॉफ्टवेर कंप्यूटर में कई तरह के कामो और टास्क को पूरा करने में मदद करती हैं। 

FEES - Microsoft Office Course की फीस की बात करें तो, यह 3000/- से ले कर 8000/- तक के हो सकती हैं। 

DURATION- Microsoft Office Course को करने में कम से कम एक महीने से तीन महीने तक का समय लग सकता हैं, इसकी निर्भरता दिन में आप कितने घंटे की क्लास ज्वाइन कर रहें हैं और आपने क्या पहले भी Microsoft Office इस्तेमाल किया हैं इसके ऊपर रहता हैं। 

10 - Diploma in Computer

Diploma in Computer - आज के समय में कंप्यूटर में Diploma  की भी डिमांड बहुत सी जगहों पर रहती हैं, ज्यादा तर यह सरकारी नौकरियों जैसे, डाटा एंट्री आपरेटर, क्लर्क या पटवारी इस तरह की परीक्षाओ में इसकी डिमांड रहती हैं। और Diploma in Computer भी 12 वी और Graduvation दोनों के बाद किया जा सकता हैं। 

FEES- Computer Diploma कोर्स की फीस 16000/- से ले कर 30000/- तक भी हो सकता हैं, यह डिपेंड करता हैं की आप किस चीज में डिप्लोमा कर रहें हैं। 

DURATION- Computer Diploma की अवधि कम से कम एक साल की ही होती हैं। कुछ Computer Diploma एक साल से ज्यादा के भी होते हैं। 

0 Comments :

Post a Comment

Thank You...

Cancel Reply