12 वी के बाद कंप्यूटर कोर्स | Computer Courses After 12th

12th के बाद स्टूडेंट्स को Computer Course कर लेनी लेनी चाहिए, लेकिन सवाल यह आता हैं की After 12th  कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें? तो इसी सवाल का जवाब आगे आर्टिकल में दिया गया हैं और कुछ कंप्यूटर के कोर्स के बारे में बताया गया हैं, जिसे आप 12th के बाद कर सकते हैं।

Computer Courses After 12th

Computer Basic

आपने चाहे 12 वी की पढाई पूरी की हो या 10 वी की Computer की Basic जानकारी आपको होनी ही चाहिये, आज के समय में कोई भी ऐसा फिल्ड नहीं बचा जहा कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं होता हो। 

12th के बाद होने वाले कंप्यूटर कोर्स में सबसे पहले नंबर पर Computer Basic के कोर्स को रखा जाता हैं. इस कोर्स को ही कंप्यूटर में सुरवाती कोर्स माना जाता हैं, और इसे भी आप काफी एडवांस तरीके से सीख सकते हैं ताकि आगे जा कर जॉब्स में आपके काम आयें.Computer Basic  के कोर्स में आपको कई तरह की चीजे सिखाई जाती हैं जैसे की- Typing, MS Paint, MS Word, MS Excel, MS Power Point, Internet, Downlodings, Mailings Etc। 

Computer Basic कोर्स के फीस की अगर बात करें तो यह कोर्स आप 5000/- से ले कर 8000/- तक के टोटल फीस के साथ कर सकते हैं जो लगभग तीन से चार महीने में पूरी की जा सकती हैं. और आप चाहे तो प्राइवेट सेक्टर में इससे जुड़े कई ऑफिस के काम भी कर सकते हैं।

Tally 

Tally एक तरह का एकाउंटिंग सॉफ्टवेर हैं, जिसका प्रमुख उपयोग किसी भी बिजनेस के लेन-देन के रिकार्ड करके रखना होता हैं. अगर आप 12th की पढाई करने के बाद कुछ महीने कोर्स कर के जॉब्स करना चाहते हैं तो Tally Course आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता हैं. क्योकि ज्यादातर जगहों पर एकाउंट्स और सेल परचेस की एंट्री करने के लिए लोगो को रखा ही जाता हैं. Tally Course में कई चीजे सीखी जाती हैं जैसे की- Eantrys, Billings, Invontary, Stock Managment, Sales, Purchase, Discount, GST Bills, Banking Etc. Tally Course कोर्स के फीस की अगर बात करें तो यह कोर्स आप 6000/- से ले कर 15000/- तक के टोटल फीस के साथ कर सकते हैं जो लगभग तीन से चार महीने में पूरी की जा सकती हैं।

DCA

DCA का Full Form Diploma in Computer Application होता हैं जो 12th के बाद होने वाला । साल का डिप्लोमा कोर्स होते हैं, जिसमे कंप्यूटर को स्टार्टिंग से सिखाया जाता हैं. DCA  कोर्स को करने के बाद आपके पास एक साल का कंप्यूटर डिप्लोमा भी आ जाता हैं जिसका सबसे बड़ा फायदा आपको सरकारी व प्राइवेट जॉब्स में हो सकता हैं. DCA Course के अंतर्गत का एप्लीकेशन को सिखाया जाता हैं  जैसे - Typing, MS Word, MS Excel, MS Power Point, Notepad, Internet, HTML, VB,Net, MS Access Etc. DCA Course के Fees की बात करें तो यह 16000/- से ले कर 20,000/- तक हो सकती हैं।

MS-Office

MS-Office कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाले ऐसे जरूरी सॉफ्टवेर है जो लगभग हर जगह, हर क्षेत्र और हर विभाग में इस्तेमाल किया जाता ही हैं. क्योकि ज्यादा तर डेली के कामो को आसन बनाने के लिए MS-Office  का इस्तेमाल किया जाता हैं. इसके अंतर्गत MS Paint, MS Word, MS Excel, MS Power Point & MS Access जैसे सॉफ्टवेर आते हैं और इन्हें सिख कर आप कई ऑफिस में जॉब्स के लिए अप्लाइ कर सकते हैं, साथ ही साथ अगर आप एक स्कूल जाने वाले या कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स हैं तो अपने स्टडी को स्मार्ट और फ़ास्ट बनाने के लिए MS-Office जरूर सीखें. इसे आप दो से तीन महिना समय दे कर सिख सकते हैं और इसकी फीस लगभग 4000/- से ले कर 8000/- तक हो सकती हैं।

Graphic Designing 

आज के इस डिजिटल समय में Graphic Designing  की डिमांड पहले से काफी ज्यादा बढ़ चुकी हैं, आज हर क्षेत्र में Graphic Designing की आवश्यकता बढती जा रही हैं, साथ ही साथ प्रिंटिंग बिजनेस और एडवर्डटीज्मेंट बिजनेस काफी बड़े लेवल पर चलाये जा रहें हैं. ऐसे में अगर आप Graphic Designing  सीखना चाहते है तो यह जॉब और बिजनेस दोनों तरीके से सही होगा क्योकि इसे सिखने के बाद आप सीधे जॉब्स में लग सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह हैं की, Graphic Designing के फिल्ड में जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जायेगा.Graphic Designing  की कोर्स फीस की बात करें तो यह 15000/- से ले कर 25000/- तक हो सकती हैं।

BCA 

BCA का फुलफार्म 'बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर' होता हैं यह पुरे तीन साल का बैचलर कोर्स होता हैं जिसमे कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन के बारे में पढाया जाता हैं. अधिकतर ऐसे स्टूडेंट्स जो 12 वी कक्षा के बाद कंप्यूटर के क्षेत्र में ही डीग्री करना चाहता है वे इस कोर्स को चुनते हैं. 

BCA कोर्स के फीस की अगर बात करें तो यह सभी कालेज के अनुशार अलग-अलग होती है पर लगभग फीस 40000/- से ले कर 200000/- तक की रहती हैं. 

BSc Computer Science

BSc Computer Science तीन साल का कोर्स होता हैं, जिसमे कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन के बारे में पढाया जाता हैं साथ ही इसमें कंप्यूटर के हार्डवेयर पार्ट की भी जानकारी दी जाती हैं. इसकी फीस की बात करें तो यह अलग-अलग कालेज के अनुशार रहता हैं जो की लगभग 35000/- से 300000/- तक हो सकती हैं.

0 Comments :

Post a Comment

Thank You...

Cancel Reply